क्या जॉइंट रिप्लेसमेंट (जोड़ प्रत्यारोपण) आर.जी.एच.एस. योजना के अंतर्गत आता है?

joint replacement

आर.जी.एच.एस. या राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना सभी सरकारी पेंशनभोगियों, राज्य और केंद्र दोनों, मंत्रियों, विधान सभा के सदस्यों, न्यायाधीशों और राज्य और केंद्र के सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ उन पर निर्भर सदस्यों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। यह योजना राजस्थान राज्य के किसी भी सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पताल में एक वर्ष में दस लाख रुपये तक का चिकित्सा खर्च प्रदान करता है। चिरंजीवी योजना - जिसने आम जनता को सरकारी स्वास्थ्य बीमा की पेशकश की, उसकी घोषणा के बाद आर.जी.एच.एस. योजना का पुनर्निमाण किया गया। आरजीएचएस योजना विभिन्न हड्डी रोग के उपचारों और प्रक्रियाओं के लिए कवरेज प्रदान करता है। आइए जानें कि क्या जॉइंट रिप्लेसमेंट योजना के तहत शामिल प्रक्रियाओं में से एक है।

जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी क्या है?

जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें जोड़ का एक हिस्सा या संपूर्ण जोड़ हटा दिया जाता है और कृत्रिम रूप से निर्मित प्रत्यारोपण द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। यह शल्य प्रक्रिया ज्यादातर गठिया या शरीर की आकस्मिक क्षति के उपचार की कार्यप्रणाली के रूप में की जाती है। एक सफल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी, चाहे वह आंशिक या पूर्ण हो, आपके गठिया के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है और आपको सामान्य रूप से आगे बढ़ने और स्वस्थ और सामान्य जीवन जीने की क्षमता प्रदान कर सकती है। आज, रोगियों के ठीक होने में तेजी लाने के लिए कम से कम पीड़ा के साथ जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की जा सकती है। इन सर्जरी के पहले, दौरान और बाद में रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा प्रौद्योगिकी ने कदम उठाए हैं। लेकिन, आजकल जॉइंट रिप्लेसमेंट इतने लोकप्रिय क्यों हैं? यह गठिया के प्रसार के कारण है। आइए इसके बारे में थोड़ा और जानें।

गठिया रोग और भारत में इसकी व्यापकता

गठिया भारत में एक बहुत ही आम बीमारी है जो ज्यादातर उम्रदराज महिलाओं को प्रभावित करती है। भारत में हर साल 180 मिलियन से अधिक लोगों को गठिया होता है; भारत में कैंसर और एड्स जैसी बीमारियों की तुलना में गठिया की व्यापकता अधिक है। महिलाओं में गठिया के लक्षण 35 साल की उम्र से ही दिखना शुरू हो सकते हैं। राजस्थान जैसे राज्यों में, पूरी आबादी के 8% से अधिक लोग गठिया से पीड़ित हैं। चूंकि गठिया एक लाइलाज बीमारी है, इसलिए इसके उपचार के विकल्प बहुत अधिक नहीं हैं। जॉइंट रिप्लेसमेंट गठिया के लिए एकमात्र दीर्घकालिक उपचार विकल्पों में से एक है जो अब चिकित्सा बीमा की वजह से लोगों के लिए अधिक सुलभ हो रहा है। क्या जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी आरजीएचएस योजना के अंतर्गत आती है?

आर.जी.एच.एस. में जॉइंट रिप्लेसमेंट: क्या आर.जी.एच.एस. योजना जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी को कवर करती है?

RGHS

हां, विभिन्न जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी आर जी एच एस योजना द्वारा कवर की जाती हैं। योजना के तहत कवर की जाने वाली सर्जरी हैं:

  • टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी

  • टोटल एंकल जॉइंट रिप्लेसमेंट

  • टोटल नी जॉइंट रिप्लेसमेंट

  • टोटल शोल्डर जॉइंट रिप्लेसमेंट

  • टोटल कोहनी जॉइंट रिप्लेसमेंट

  • कलाई का जोड़ बदलना

  • टोटल फिंगर जॉइंट रिप्लेसमेंट

ये आर.जी.एच.एस. योजना के तहत शामिल कुछ जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी हैं। आप इस लिंक पर क्लिक करके आर.जी.एच.एस. योजना के कवरेज के बारे में अधिक जान सकते हैं।

मेडीपल्स हॉस्पिटल में ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी

जोधपुर में सबसे अच्छे निजी हॉस्पिटल के रूप में, मेडीपल्स हॉस्पिटल गंभीर गठिया होने पर आपकी ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। मेडीपल्स हॉस्पिटल सर्जरी से पहले और बाद में रोगियों को उचित मार्गदर्शन और परामर्श देता है। अस्पताल सर्जरी चिकित्सा से पहले और बाद में उचित और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ सुनिश्चित करने के लिए भौतिक चिकित्सा उपचार की सिफारिश करता है और प्रदान करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि मेडीपल्स हॉस्पिटल ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी जैसी आर्थोपेडिक प्रक्रियाओं के लिए स्वास्थ्य बीमा स्वीकार करता है, जिससे आप स्वयं इसकी लागत वहन किए बिना इस प्रक्रिया से गुजर सकते हैं।