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जोधपुर स्थित प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, मेडिपल्स हॉस्पिटल, व्यापक सामान्य बीमा सेवाएँ प्रदान करता है, जिससे रोगियों का व्यापक कवरेज सुनिश्चित होता है। यह अस्पताल कई तृतीय-पक्ष प्रशासकों (टीपीए) के साथ मिलकर अपने नेटवर्क का विस्तार करता है और बीमित व्यक्तियों के लिए दावा निपटान में आसानी प्रदान करता है। इस बहु-विशिष्ट अस्पताल ने प्रमुख निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है, जिससे रोगियों को ज़रूरत के समय कैशलेस उपचार और वित्तीय सुरक्षा का लाभ मिलता है। मेडिपल्स कॉर्पोरेट ग्राहकों को भी सेवाएँ प्रदान करता है, उनके कर्मचारियों की स्वास्थ्य और कल्याण संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने वाली बीमा सेवाएँ प्रदान करता है। विभिन्न निगम कॉर्पोरेट स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत उन्नत चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए अस्पताल को सूचीबद्ध करते हैं। इसके अलावा, यह अस्पताल आयुष्मान भारत, सीजीएचएस और ईएसआई जैसी सरकारी योजनाओं में भी भाग लेता है। ये सहयोग निम्न-आय वर्ग और सरकारी कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य सेवा को किफ़ायती और सुलभ बनाते हैं। यह अस्पताल कई सरकारी संगठनों से जुड़ा है, जो अपने कर्मचारियों और परिवारों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करते हैं। उनकी सेवाएँ विभिन्न चिकित्सा स्थितियों को कवर करती हैं, और सभी के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती हैं। मेडिपल्स हॉस्पिटल का टीपीए, बीमा कंपनियों, निगमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, सरकारी योजनाओं और संगठनों के साथ गठबंधन समाज के सभी वर्गों को निर्बाध, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मेडिपल्स हॉस्पिटल, जोधपुर के साथ सम्बंधित टीपीए, बीमा कंपनियों, कॉर्पोरेट, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), सरकारी योजनाओं और संगठनों की सूची

कृपया विवरण के लिए उपयुक्त विकल्प पर क्लिक करें।


नीतियां और प्रक्रियाएं-

मेडिपल्स हॉस्पिटल अधिकांश प्रतिष्ठित बीमा प्रदाताओं के साथ सूचीबद्ध है। हम नियोक्ता द्वारा कवर की गई बीमा सेवाएँ भी स्वीकार करते हैं। कैशलेस सुविधा पॉलिसी में दिए गए नियमों और शर्तों के अधीन है।

+ पूर्व प्रवेश और प्रवेश के लिए आवश्यकताएँ

नियोजित भर्ती के मामले में, आपको पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना होगा, जो आपको अस्पताल में भर्ती होने की संभावित तिथि के बारे में सलाह देगा। ऐसे मामले में, आपको अस्पताल में भर्ती होने की तिथि से कम से कम 4-5 दिन पहले अपने टीपीए से सीधे अनुमानित अस्पताल खर्च के अनुमोदन के लिए आवेदन करना होगा। यदि आपने पर्याप्त समय पहले पूर्व-प्राधिकरण के लिए आवेदन नहीं किया है, या यदि आपका इलाज कर रहे डॉक्टर आपको परामर्श के तुरंत बाद अस्पताल में भर्ती होने की सलाह देते हैं, तो हमारा कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क (फ़ोन: 0291-2745678 /2740740) पूर्व-प्राधिकरण प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता करेगा। हालाँकि, कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क केवल एक सुविधाकर्ता है और किसी भी तरह से अनुमोदन के निर्णय को प्रभावित नहीं कर सकता है। आपका टीपीए निम्नलिखित कारणों से आपके फॉर्म को अनुमोदित नहीं कर सकता है:

  1. यदि आप जिस बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती हैं, वह आपकी पॉलिसी में शामिल नहीं है।
  2. यदि पूर्व-प्राधिकरण फॉर्म में दी गई जानकारी अनुरोध को स्वीकृत करने के लिए अपर्याप्त है, हालाँकि अधिकांश मामलों में टीपीए अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होने पर अस्पताल से अनुरोध करेगा।
  3. यदि आपने उस वर्ष के लिए बीमित राशि समाप्त कर ली है।

+ पूर्व-परीक्षा प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है

चरण 1: अस्पताल में सहायक सहायक से संपर्क करें।

चरण 2: एंटरप्राइज़ हेल्प डेस्क पर, आपको अपना टीपीए जारी करके मूल स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्रस्तुत करना होगा।

चरण 3: पूर्व-प्राधिकरण के लिए अपना टीपीए प्राप्त करें।

चरण 4: आपके पूर्व-प्राधिकरण फ़ॉर्म में दो भाग होंगे - बीमा पॉलिसी का सामान्य विवरण - जिन्हें आपको भरना होगा (यदि आपको कोई कठिनाई हो तो कॉर्पोरेट डेस्क आपकी सहायता करेगा)। आपके लिए अनुशंसित उपचार को भरना होगा और आपका इलाज कर रहे डॉक्टर द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित करना होगा (इस भाग को भरने का प्रयास न करें, किसी भी कठिनाई के मामले में कॉर्पोरेट डेस्क से संपर्क करें)

चरण 5: भरा हुआ फ़ॉर्म कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क पर वापस कर दें। डेस्क पर मौजूद कर्मचारी फ़ॉर्म की पूर्णता की जाँच करेंगे और किसी भी विसंगति की स्थिति में आपको सूचित करेंगे।

चरण 6: फ़ॉर्म पूरी तरह से भर जाने पर, कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क उसे आपके टीपीए के कार्यालय में फैक्स कर देगा।

चरण 7: कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क आपको अनुमोदन/अस्वीकृति की स्थिति के बारे में सूचित करेगा।

चरण 8: प्रवेश के समय, आपको 5000 रुपये की जमा राशि जमा करनी होगी, जो सभी औपचारिकताएँ पूरी करने पर, छुट्टी मिलने के बाद वापस कर दी जाएगी।

+ आपात स्थिति

आपातकालीन अस्पताल में भर्ती होने पर, सबसे ज़रूरी बात यह है कि मरीज़ को जल्द से जल्द इलाज मिले। कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क आपके टीपीए के साथ मिलकर आपके मामले को तेज़ी से निपटाता है और किसी भी कार्यदिवस में 6 घंटे के भीतर मंज़ूरी मिलने की संभावना होती है।

चरण 1: अपना स्वास्थ्य बीमा कार्ड दिखाएँ और पूर्व-प्राधिकरण फ़ॉर्म भरें।

चरण 2: अस्पताल में कॉर्पोरेट/टीपीए डेस्क आपकी कैशलेस प्रक्रिया को तेज़ कर देगा, लेकिन अगर आप अनुमोदन के लिए इंतज़ार नहीं कर सकते, तो आप अस्पताल द्वारा माँगी गई जमा राशि का भुगतान करके इलाज शुरू कर सकते हैं और बाद में टीपीए से अपने खर्चों की प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 3: आमतौर पर किसी आपातकालीन मामले को निपटाने में 6 घंटे लगते हैं, लेकिन यह समय अलग-अलग बीमा कंपनियों/टीपीए के लिए अलग-अलग होता है। आपको अपने अनुरोध की स्थिति जानने के लिए टीपीए से संपर्क करना होगा।

+ छुट्टी मिलना - आपको यह करना आवश्यक है

यदि आपका बिल निर्धारित बीमा राशि से अधिक है, तो अंतर का भुगतान करें।

  • सभी बिलों और नुस्खों की जाँच करें कि कहीं आपको दी गई दवाएँ तो नहीं हैं।
  • आगे के उपयोग के लिए बिल की कुल राशि अपने रिकॉर्ड में नोट कर लें।
  • अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले लैब रिपोर्ट, दावा प्रपत्र, डिस्चार्ज सारांश और अस्पताल का अंतिम बिल सहित सभी चिकित्सा दस्तावेज़ जमा करें।

इसके बाद अस्पताल सभी आवश्यक दस्तावेज़ TPA को जमा करता है। TPA पात्रता और वास्तविक लागत के आधार पर बिल की प्रक्रिया करता है। TPA अस्पताल या मरीज़ को (पॉलिसी की शर्तों और वास्तविक लागत के अनुसार) दावे का भुगतान करता है। इसके बाद, आपको 5000 रुपये की जमा राशि, यदि कोई कटौती हो, सहित वापस कर दी जाएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

** + यदि उपचार की लागत स्वीकृत राशि से अधिक हो जाए तो क्या होगा?**

आम तौर पर, टीपीए उपचार के खर्च के केवल एक हिस्से को ही मंजूरी देता है और वह भी अस्पताल द्वारा डिस्चार्ज सारांश और अन्य रिपोर्टों के साथ अंतिम बिल भेजने के बाद।

** + क्या टीपीए पूरी राशि स्वीकृत करता है?**

कभी-कभी अस्पताल उपचार के दौरान आवश्यकता पड़ने पर टीपीए से स्वीकृत राशि बढ़ाने का अनुरोध करता है।

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