टीपीए, बीमा कंपनिया, कॉर्पोरेट, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), सरकारी योजनाऐ और संगठनों की सूची मेडिपल्स अस्पताल, जोधपुर के साथ जुड़ी हुई है

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पॉलिसी और प्रक्रियाएं-

मेडिपल्स अस्पताल अधिकांश प्रतिष्ठित बीमा प्रदाताओं के साथ सूचीबद्ध है। हम नियोक्ता द्वारा कवर की गई बीमा सेवाओं को भी स्वीकार करते हैं। कैशलेस सुविधा पॉलिसी नियमों और शर्तों के अधीन है।

+ पूर्व प्रवेश और प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

हॉस्पिटल में भर्ती होने का प्लान करने से पहले आपने एक डॉक्टर से परामर्श किया होगा जो आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने की संभावित तारीख की सलाह देगा।ऐसे मामले में, आपको अस्पताल में भर्ती होने की तारीख से कम से कम 4-5 दिन पहले अपने टीपीए द्वारा हॉस्पिटल के अनुमानित खर्च की मंज़ूरी के लिए आवेदन करना होगा। यदि आपने पहले हॉस्पिटल के अनुमानित खर्च की मंज़ूरी के लिए आवेदन नहीं किया है, या यदि आपका इलाज करने वाला डॉक्टर आपको परामर्श के तुरंत बाद हॉस्पिटल में भर्ती होने की सलाह देता है, तो हमारा कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क (फ़ोन:_ 0291-2745678/2740740) पूर्व-अनुमति की प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता करेगा। हालाँकि, कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क केवल एक सुविधाकर्ता है और किसी भी तरह से अनुमति के निर्णय को प्रभावित नहीं कर सकता है। आपका टीपीए निम्नलिखित में से किसी भी कारण से आपके फॉर्म को अस्वीकृत कर सकता है:

  • यदि आप जिस बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती हैं, वह आपकी पॉलिसी में शामिल नहीं है।
  • यदि पूर्व-अनुमति फॉर्म में निहित जानकारी आवेदन को स्वीकृत करने के लिए अपर्याप्त है, हालांकि अधिकांश समय टीपीए हॉस्पिटल से आवश्यकता अतिरिक्त जानकारी ले लिए अनुरोध करेगा।
  • यदि आपने उस वर्ष के लिए बीमा राशि समाप्त कर दी है।

+ पूर्व-अनुमति की प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है:

चरण 1: अस्पताल में कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क से संपर्क स्थापित करें।

चरण 2: कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क पर, आपको अपने टीपीए द्वारा जारी किया गया मूल स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्रस्तुत करना होगा।

चरण 3: अपने टीपीए के पूर्व-अनुमति प्रपत्र एकत्र करें।

चरण 4: आपके पूर्व-अनुमति फ़ार्म में दो भाग है। बीमा पॉलिसी पर सामान्य विवरण- आपके द्वारा भरे जाने के लिए (यदि आपको कोई कठिनाई होती है तो कॉर्पोरेट डेस्क आपकी सहायता कर देगा)। आपके द्वारा भरे जाने के लिए आपको बताया गया उपचार और उस चिकित्सक द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित जो आपका इलाज कर रहा है।

चरण 5: भरे हुए फॉर्म को कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क पर वापस करें। डेस्क पर मौजूद कर्मचारी फॉर्म को उसकी पूर्णता के लिए सत्यापित करेंगे और किसी भी विसंगति के मामले में आपको बताएंगे।

चरण 6: एक बार फॉर्म सभी तरह से पूरा हो जाने के बाद, कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क फॉर्म को आपके टीपीए के कार्यालय में फैक्स कर देता है।

चरण 7: स्वीकृति/अस्वीकृति की स्थिति के बारे में कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क आपको बताता है।

चरण 8: प्रवेश के समय, आपको 5000 रुपये का जमा भुगतान करना होगा, जो सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के पर, छुट्टी के बाद वापस किया जाएगा।

+ आपातकाल

आपातकालीन हॉस्पिटल में भर्ती होने पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रोगी का जल्द से जल्द इलाज किया जाए। कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क आपकी बात को आपके टीपीए के साथ फास्ट ट्रैक के आधार पर लेता है और किसी भी कार्य दिवस के दौरान 6 घंटे के भीतर अनुमति प्राप्त होने की संभावना है।

चरण 1: अपना स्वास्थ्य बीमा कार्ड दिखाएं और पूर्व-अनुमति फॉर्म भरें।

चरण 2: अस्पताल में कॉर्पोरेट / टीपीए डेस्क आपकी कैशलेस प्रक्रिया के लिए प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक करेगा, लेकिन यदि आप अनुमति की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, तो आप अस्पताल द्वारा मांगी गई जमा राशि का भुगतान कर सकते हैं और इलाज शुरू कर सकते हैं और बाद में टीपीए से अपने खर्चों का रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 3: आम तौर पर एक आपातकालीन मामले को प्रोसेस करने में लगने वाला समय 6 घंटे का होता है, लेकिन एक से दूसरी बीमा कंपनी/टीपीए में भिन्न होता है। आपके अनुरोध की स्थिति जानने के लिए आपको टीपीए के साथ आगे की कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

+ डिस्चार्ज मिल रहा है - डिस्चार्ज में आवश्यकता है

  • यदि आपका बिल निर्दिष्ट बीमा राशि से अधिक है, तो अंतर राशि, यदि कोई हो, का भुगतान करें।
  • किसी भी दवा के लिए सभी बिल और नुस्खे की जाँच करें, जिसके बारे में बिल किया जाता है लेकिन आपको प्रशासित नहीं किया गया है।
  • आगे के कभी काम के लिए और अपने रिकॉर्ड के लिए बिल की कुल राशि नोट करें।
  • डिस्चार्ज होने से पहले हॉस्पिटल के लैब रिपोर्ट, क्लेम फॉर्म, डिस्चार्ज सारांश और अस्पताल के अंतिम बिल सहित सभी चिकित्सा दस्तावेज जमा करें।
  • अस्पताल तब टीपीए को सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करता है।टीपीए योग्यता और वास्तविक लागत के आधार पर बिल को प्रोसेस करता है। टीपीए हॉस्पिटल या रोगी को दावे का भुगतान करता है (पॉलिसी की शर्तों और वास्तविक लागत के अनुसार)। फिर, आपको 5000 रुपये की जमा राशि कटौती के साथ, यदि कोई हो, वापस कर दी जाएगी।

FAQ’s

+ क्या होगा यदि इलाज की लागत स्वीकृत राशि से अधिक हो?

आम तौर पर, टीपीए उपचार के खर्च के एक हिस्से को तभी मंजूरी देता है जब हॉस्पिटल अंतिम बिल के साथ डिस्चार्ज सारांश और अन्य रिपोर्ट भेजता है।

+ क्या टीपीए पूरी राशि को मंजूरी देता है?

कभी-कभी यदि उपचार के दौरान आवश्यक हो तो अस्पताल टीपीए से अनुरोध करता है कि स्वीकृत राशि में वृद्धि करें।