एक न्यूरोसर्जन और न्यूरोलॉजिस्ट के बीच अंतर | Difference between a Neurosurgeon and Neurologist in Hindi

मस्तिष्क, तंत्रिका प्रणाली, रीढ़ की हड्डी, रक्त वाहिकाओं, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को प्रभावित करने वाले रोगों का निदान और उपचार न्यूरोलॉजी का विषय हैं। न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी के क्षेत्र में डॉक्टर इन बीमारियों से निपटते हैं।.

नई और उच्च तकनीक की तकनीक, निर्मित कंप्यूटर और लगातार बढ़ते अनुसंधान के कारण चिकित्सा विज्ञान काफी उन्नत हो गया है। चिकित्सा चिकित्सकों के बीच अंतर करना कठिन होता जा रहा है जो एक जैसे क्षेत्र में काम करते हैं और जिसमें वे विशेषज्ञ होते हैं।

न्यूरोलॉजी चिकित्सा विज्ञान की एक शाखा है जो मस्तिष्क और उसके विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित है। यह उन स्थितियों के उपचार पर केंद्रित है जो तंत्रिका प्रणाली को प्रभावित करती हैं और मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली बीमारियों का निदान करती हैं। मस्तिष्क के विकारों का इलाज करने वाले चिकित्सा चिकित्सकों का जिक्र करते समय न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन शब्द अक्सर आपस में बदल जाते हैं, लेकिन दोनों व्यवसाय बहुत अलग हैं।

क्या एक न्यूरोलॉजिस्ट एक न्यूरोसर्जन से अलग बनाता है? | What makes a Neurologist different from a Neurosurgeon in Hindi

आइए न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन करियर के बीच अंतर की एक सरल समझ के साथ शुरू करें:

एक न्यूरोलॉजिस्ट मस्तिष्क और तंत्रिका प्रणाली के रोगों के निदान और उपचार में विशेषज्ञ होता है। वे न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर, सीखने की अक्षमता और अन्य केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से संबंधित स्थितियों जैसी बीमारियों का भी इलाज करते हैं।.

न्यूरोसर्जन दीर्घकालिक बीमारियों वाले लोगों पर सर्जिकल ऑपरेशन करने के लिए योग्य हैं जो तंत्रिका प्रणाली के सामान्य कामकाज को प्रभावित करते हैं, जैसे कि पार्किंसंस रोग, एन्यूरिज्म और जन्मजात अक्षमता।

आप एक न्यूरोलॉजिस्ट को कब दीखाते हैं? | When Do You See a Neurologist in Hindi

चूंकि न्यूरोलॉजिस्ट मस्तिष्क और तंत्रिका प्रणाली को प्रभावित करने वाले विकारों वाले रोगियों का इलाज करते हैं, ऐसे स्पष्ट संकेत हैं कि आपको न्यूरोलॉजिस्ट को देखने से पहले पता होना चाहिए। न्यूरोलॉजिस्ट के कार्य और न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन के बीच के अंतर को समझने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ विशिष्ट ऑटो लक्षण दिए गए हैं।

  • लगातार चक्कर आना

  • संवेदनाओं या भावनाओं में बदलाव

  • संतुलन के साथ कठिनाइयाँ

  • सिर दर्द

  • भावनात्मक भ्रम

  • मांसपेशियों की थकान

  • पूरे सिर में भारीपन का लगातार अहसास

Neurosurgeon and Neurologist

आप न्यूरोसर्जन को कब देखते हैं? | When Do You See a Neurosurgeon in Hindi

न्यूरोसर्जन, न्यूरोलॉजिस्ट की तरह, कई तरह की बीमारियों का इलाज करते हैं। जो लोग न्यूरोसर्जन के पास जाते हैं, वे अक्सर वे होते हैं जिन्हें न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा ऐसा करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि न्यूरोसर्जन पूरे तंत्रिका प्रणाली और शरीर के संबंधित अंगों पर सर्जरी करते हैं। जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, एक न्यूरोसर्जन की मुख्य भूमिका में सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल होती हैं। यहां कुछ मामले दिए गए हैं जिन पर वे काम कर सकते हैं:

  • कतरन

  • इंडोवैस्कुलर रिपेयर

  • डिस्क हटाना

  • क्रानिओटोमी 

  • लम्बर पंक्चर 

  • अनुरिस्म रिपेयर

चूंकि न्यूरोसर्जरी आधुनिक चिकित्सा में सबसे उन्नत और चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, इसलिए इसे अक्सर प्लास्टिक सर्जन, आर्थोपेडिक सर्जन, मैनुअल चिकित्सक, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट और अन्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की एक टीम के सहयोग की आवश्यकता होती है।

न्यूरोलॉजिस्ट या न्यूरोसर्जन: | Neurologist vs. Neurosurgeon in Hindi

न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन के बीच भेद आवश्यक हैं। हालाँकि, चिकित्सा प्रबंधन के मामले में दोनों के बीच बहुत भिन्नता है।

न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन दोनों तंत्रिका प्रणाली विकारों का निदान और प्रबंधन करते हैं, लेकिन न्यूरोलॉजिस्ट सर्जरी नहीं करते हैं। न्यूरोलॉजिस्ट जटिल न्यूरोलॉजिकल निदान खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनका इलाज अन्य दवाओं या उपचारों के साथ किया जा सकता है या उन्हें करीबी निगरानी की आवश्यकता होती है। मान लीजिए कि आपके निदान से आपकी स्ना यविक बीमारी के लिए एक शारीरिक कारण का पता चलता है। उस स्थिति में, यदि आपकी स्थिति में सुधार करने या आपके प्रदर्शन में सुधार करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है, तो आपका न्यूरोलॉजिस्ट आपको एक न्यूरोसर्जन के पास भेज देगा।

पहली बार जब आप न्यूरोलॉजी विभाग का दौरा करेंगे तो आप लगभग निश्चित रूप से एक न्यूरोलॉजिस्ट देखेंगे। आपका न्यूरोलॉजिस्ट आपकी प्रारंभिक जांच करेगा, जिसमें आपकी पहली यात्रा के दौरान एमआरआई शामिल हो सकता है। एक न्यूरोलॉजिस्ट आपको एक न्यूरोसर्जन के पास भेज देगा यदि वह कुछ परेशानी देखते है जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है, जैसे कि ट्यूमर

एक न्यूरोलॉजिस्ट और एक न्यूरोसर्जन के बीच प्राथमिक अंतर स्वयं स्पष्ट है। जबकि एक न्यूरोसर्जन चिकित्सा समस्याओं के इलाज के लिए सर्जरी कर सकता है, न्यूरोलॉजिस्ट दवाओं और अन्य प्रक्रियाओं के साथ विशिष्ट स्थितियों का इलाज करते हैं

न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन का काम पूरक है। किसी स्थिति का इलाज करते समय, एक न्यूरोलॉजिस्ट यह सिफारिश करेगा कि रोगी को सर्जरी के लिए एक न्यूरोसर्जन से मिलें, जिसमें न्यूरोलॉजिस्ट लम्बे टाइम तक चलने वाले उपचार को संभालता है।

एक न्यूरोलॉजिस्ट और एक न्यूरोसर्जन दोनों ही ईईजी और एमआरआई जैसे जटिल न्यूरोलॉजिकल परीक्षण कर सकते हैं। फिर भी, केवल न्यूरोसर्जन ही स्थिति को ठीक करने के लिए सर्जरी करने के लिए निष्कर्षों का उपयोग कर सकते हैं, जबकि न्यूरोलॉजिस्ट केवल दवाओं का सुझाव दे सकते हैं या रोगी को देखभाल के लिए न्यूरोसर्जन के पास भेज सकते हैं।

प्रशिक्षण और शैक्षिक योग्यता | Training and Educational Qualifications in Hindi

एक न्यूरोलॉजिस्ट और एक न्यूरोसर्जन के बीच के अंतर को समझने के लिए, प्रत्येक क्षेत्र में विशेषज्ञ बनने के लिए आवश्यक डिग्री और विशेषज्ञता में अंतर को समझना सबसे पहले आवश्यक है। न्यूरोलॉजिस्ट बनने के लिए चार साल के प्री-मेडिकल स्कूल की आवश्यकता होती है, इसके बाद न्यूरोलॉजी में मेडिकल डिग्री और मूवमेंट, स्ट्रोक आदि में अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। 

न्यूरोसर्जन बनने का शैक्षिक मार्ग अधिक विस्तृत है, जिसके लिए चार साल के प्री-मेडिकल स्कूल और चार साल के मेडिकल स्कूल की आवश्यकता होती है। आवेदक को अधिक विस्तारित गृह निवास पूरा करना होगा। अन्य बातों के अलावा, न्यूरोसर्जन को यह सीखना चाहिए कि रीढ़ और परिधीय नसों पर कैसे काम करना है। 

बीमारी का इलाज | Treatment for the ailment in Hindi

न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन में अंतर करते समय समझने का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि प्रत्येक विशेषज्ञ द्वारा संभाली जाने वाली स्थितियां हैं। न्यूरोलॉजिस्ट मिर्गी, अल्जाइमर रोग, परिधीय तंत्रिका विकार और एएलएस जैसी न्यूरोलॉजिकल स्थितियों के इलाज में रुचि रखते हैं।

दूसरी ओर, न्यूरोसर्जन मस्तिष्क की चोटों, ट्यूमर को हटाने और कार्पल टनल सिंड्रोम से निपटते हैं। दोनों चिकित्सक अपने रोगियों के उचित इलाज के लिए मिलकर काम करते हैं, आवश्यकतानुसार चिकित्सा और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं को एकीकृत करते हैं।

चिकित्सकों के इन दो समूहों और उनके द्वारा संभाली जाने वाली बीमारियों में कुछ समानताएँ हैं। जब सर्जरी की आवश्यकता होती है (जैसे ब्रेन ट्यूमर के लिए), तो ये डॉक्टर सहयोग कर सकते हैं; उदाहरण के लिए, एक न्यूरोलॉजिस्ट एक मरीज को सर्जरी के लिए एक न्यूरोसर्जन के पास भेज सकता है

Treatment for the ailment

अपने प्राथमिक चिकित्सक से पूछें कि किस प्रकार के विशेषज्ञ को मिले जो यह देखने के आपको बता सके के कोई विकार या लक्षण हैं जो मस्तिष्क और रीढ़ विशेषज्ञ की मांग करते हैं

जबकि न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन के बीच महत्वपूर्ण विसंगतियां हैं, यह चिकित्सा प्रबंधन में उनकी भूमिका है, जो अंत में आम जनता को एक साथ लाती है। इसे दूसरे तरीके से कहें तो, न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन लोगों का इलाज करते हैं तंत्रिका तंत्र विकार, लेकिन न्यूरोलॉजिस्ट सर्जरी नहीं करते हैं।